एमसीयू में सरदार वल्लभ भाई पटेल मानव संसाधन विकास केंद्र का शुभारंभ

आज ऐतिहासिक दिवस है : कुलगुरु प्रो.सुरेश

आत्मनिर्भर बनने की कोशिश करें : डॉ. राजीव अग्रवाल

भोपाल, 16 मई, 2024: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल मानव संसाधन विकास केंद्र का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो. (डॉ.) के.जी. सुरेश, मुख्य वक्ता एवं मुख्य अतिथि मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. राजीव अग्रवाल ने किया। गणेश शंकर विद्यार्थी सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलगुरु प्रो. सुरेश ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिवस है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में एक नया प्रकल्प हम शुरु कर रहे हैं, जिसका नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रो. सुरेश ने विकेंद्रीकरण, लोकतांत्रिकरण एवं प्रोडक्टिविटी की बात कही। उन्होंने कहा कि आप अपनी कार्य पद्धति एवं कार्य क्षमता को बढ़ाकर विश्वविद्यालय का और भी विकास कर सकते हैं। उन्होंने सभी को समय का सदुपयोग करने की भी बात कही।

मोटिवेशलन स्पीकर एवं मुख्य अतिथि डॉ. राजीव अग्रवाल ने सभी को आत्मनिर्भर बनने की बात कही। उन्होंने कहा कि आप काम के लायक बनने की कोशिश करें, तभी लोग आपकी वैल्यू समझेंगे। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि जीवन में यदि बहुत कुछ हासिल करना चाहते हैं तो क्या करना है इसकी सूची बनाने की जगह क्या-क्या नहीं करना है, इसकी सूची बनाएं।  उन्होंने हर दिन कुछ नया सीखने की बात कही।

मानव संसाधन विकास केंद्र के निदेशक डॉ. आशीष जोशी ने कहा कि इसका उद्देश्य शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अंदर कौशल को विकसित करना है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में लीडरशिप क्वालिटी को विकसित, व्यावसायिक कौशल को बढ़ाने के बारे में भी बताया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक डॉ. अनीता सोनी ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. (डॉ.) अविनाश वाजपेयी विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।