कुलगुरु सुरेश राष्ट्रीय भाषा भूषण सम्मान से सम्मानित

दतिया पुलिस अधीक्षक ने किया सम्मानित

दतिया/भोपाल, 08 सितम्बर, 2024: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के कुलगुरु प्रो. डॉ. के.जी. सुरेश को राष्ट्रीय भाषा भूषण सम्मान से अलंकृत किया गया।

दतिया के ब्लू स्टार होटल में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक एवं लेखक श्री वीरेंद्र मिश्र ने शुक्रवार को अखिल भारतीय साहित्यकार सम्मेलन द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित वार्षिक सम्मान से कुलगुरु प्रो. सुरेश को सम्मानित किया। पिछले वर्ष मध्यप्रदेश साहित्य परिषद के निदेशक श्री विकास दवे इस पुरस्कार से सम्मानित हुए थे।

कुलगुरु प्रो. सुरेश ने विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा विभाग की स्थापना की तथा हिंदी अनुवाद और प्रौद्योगिकी में स्नातक पाठ्यक्रम भी शुरू किया।

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली के महानिदेशक रहते हुए प्रो. सुरेश ने मराठी, मलयालम, संस्कृत और उर्दू में नए पाठ्यक्रम शुरू किए। संस्था के जम्मू परिसर से हिंदी पाठ्यक्रम भी शुरू करने की पहल की। मूलत: मलयालम भाषी होते हुए भी प्रो. सुरेश हिंदी भाषा के एक अच्छे वक्ता के नाते जाने जाते हैं और कई समाचार पत्रों में हिंदी में स्तंभ लिखते रहते हैं। आपने मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन में भी भाग लिया है। दूरदर्शन न्यूज़ के वरिष्ठ सलाहकार संपादक रहते हुए प्रो. सुरेश के कार्यकाल में विश्व का पहला संस्कृत टेलीविजन पत्रिका वार्तावली का श्रीगणेश हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री मिश्र एवं सम्मेलन के अध्यक्ष श्री जगत शर्मा ने प्रो. सुरेश के भारतीय भाषाओं के प्रति प्रतिबद्धता और समर्पण की प्रशंसा की। अपने धन्यवाद व्याख्यान में कुलगुरु सुरेश ने पत्रकारिता भाषा में क्षरण के प्रति अपनी चिंता व्यक्त की और पत्रकारों, विशेषकर पत्रकारिता विद्यार्थियों के साहित्य अध्ययन की अनिवार्यता पर जोर दिया। इससे पूर्व कुलगुरु प्रो. सुरेश शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय हिंदी संस्थान द्वारा प्रतिष्ठित गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार, काशी सम्मान समेत कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं।