जल्दी ही बनेगा कर्मवीर विद्यापीठ का नया भवन- कुलगुरु प्रो. डॉ. के.जी. सुरेश

महापौर और विधायक के साथ प्रतिभा पुरस्कार सम्मान समारोह में बोल रहे थे

खण्डवा/भोपाल, 25 जून, 2024: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ के. जी. सुरेश  ने कहा कि विश्वविद्यालय के खंडवा परिसर कर्मवीर विद्यापीठ का नया भवन जल्दी ही बनेगा। खंडवा विधायक कंचन तनवे, महापौर अमृता यादव और कलेक्टर अनूप कुमार सिंह से हुई दूरभाष पर चर्चा के बाद उन्होंने बताया कि पद्मभूषण पंडित माखनलाल चतुर्वेदी की कर्मभूमि खंडवा में संचालित विश्वविद्यालय के परिसर कर्मवीर विद्यापीठ के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। भूमि हस्तांतरण होते ही खंडवा एवं आसपास के क्षेत्रों के लिए विद्यार्थियों के अध्ययन लिए नया भवन बनाया जाएगा। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में अध्यनरत छात्रों का भविष्य पूरी तरह सुरक्षित है, पिछले दिनों लोकपाल की नियुक्ति को लेकर यूजीसी के साथ कुछ संवादहीनता की स्थिति बनी थी, जिसे दूर कर लिया गया है। कुलपति प्रो.सुरेश, विधायक कंचन तनवे और महापौर अमृता यादव ने कर्मवीर परिसर के प्रतिभा सम्मान समारोह में विजेता रहे विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किए। कुलपति के साथ विश्वविद्यालय के  रजिस्ट्रार डाँ .अविनाश वाजपेई, मेंटर डॉ. मणिकंठन नायर, सहायक कुलसचिव राजेश शर्मा और देवेंद्र शर्मा भी इस आयोजन हेतु पधारे थे। कुलपति प्रो.सुरेश ने कर्मवीर विद्यापीठ की प्रशासनिक एवं अकादमिक व्यवस्थाओं को परखा एवं आवश्यक निर्देश दिए।

कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती पूजा एवं वंदना के साथ शुरू हुआ। इस अवसर पर परिसर प्रभारी डॉ. मनोज निवारिया ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि माननीय कुलगुरु के मार्गदर्शन में हमारा विश्वविद्यालय इंडिया टुडे एवं द वीक की रैंकिंग में देश के टॉप 10 मीडिया संस्थानों में स्थान बनाने में सफल हुआ है।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सभी परिसरों में पिछले वर्ष हुई प्रतिभा प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में आए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ सुरेश ने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता के आधार पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय देश के टॉप 10 विश्वविद्यालय में स्थान प्राप्त कर चुका है। विश्वविद्यालय के भोपाल, खंडवा, रीवा और दतिया परिसर के अलावा देश भर में संबद्ध संस्थाओं में लगभग दो लाख विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। यूजीसी नेक ग्रेडिंग प्राप्त करने के लिए भी विश्वविद्यालय अग्रसर है। प्रो. सुरेश ने बताया कि भोपाल और रीवा में भव्य परिसर बनने के बाद अब खंडवा में भी कर्मवीर विद्यापीठ का नया भवन बनाया जाएगा। यहां पत्रकारिता, प्रबंधन और कंप्यूटर से संबंधित शिक्षा के नए-नए कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। भवन में छात्रावास की भी सुविधा हो इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा। प्रतिभा सम्मान वितरण समारोह में खंडवा विधायक कंचन तनवे और खंडवा महापौर अमृता यादव भी उपस्थित थी। विधायक तनवे ने कहा कि खंडवा दादा माखनलाल चतुर्वेदी की कर्मभूमि है और यहां संचालित कर्मवीर विद्यापीठ लंबे समय से किराए के भवन में संचालित है। विद्यापीठ का अपना भवन हो इसके लिए क्षेत्र के विद्यार्थियों के हित में नया भवन बनाने के लिए हर संभव मदद दी जाएगी।

खण्डवा की महापौर अमृता यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्थानीय निकाय चुनाव के दौरान कर्मवीर विद्यापीठ के भवन के लिए भूमि आवंटन करने की घोषणा की थी। इसके बाद शहर में उचित भूमि का चयन कर नगर निगम एवं अन्य शासकीय विभागों से भूमि हस्तांतरण करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जल्दी ही भूमि का आवंटन होने के बाद कर्मवीर विद्यापीठ के भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दादा के नाम पर पत्रकारिता की पढ़ाई से संबंधित स्वयं का भवन हो, यह खंडवा के लिए भी गौरव की बात होगी। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों की ओर से जो भी आवश्यक सहयोग होगा वह किया जाएगा।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेश ने अध्यनरत विद्यार्थियों, शिक्षकों और शहर के पत्रकारों से बात भी मुलाकात की। मीडिया से चर्चा के दौरान प्रोफेसर डॉक्टर सुरेश ने कहा कि पिछले दिनों विश्वविद्यालय के बारे में कुछ गलत खबरें प्रसारित हुई थी जो सत्य नहीं है। उन्होंने कहा कि यू जी सी के दिशा निर्देश के अनुसार विश्वविद्यालय में लोकपाल की नियुक्ति करने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी थी जिसे दूर कर लिया गया है। विश्वविद्यालय और उससे संबंधित सभी परिसरों और संस्थानों में अध्यनरत विद्यार्थियों का भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित है।

इस कार्यक्रम में शहर के सभी  पत्रकार, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष हरीश कोटवाले, धर्मेंद्र बजाज, प्रमिला शर्मा, समाजसेवी सुनील जैन, संदेश गुप्ता, लोकेंद्र सिंह गौड़, परिसर के सभी शिक्षक गण वर्तमान एवं पूर्व छात्र मौजूद थे। कार्यक्रम का स्वागत उद्बोधन कर्मवीर विद्यापीठ के प्रभारी निदेशक डॉ मनोज निवारिया ने किया। संचालन राजेंद्र परसाई एवं आभार ओम प्रकाश चौरे ने व्यक्त किया।